एक विपणन अवसर के रूप में "गरीबी, बल्कि सामाजिक समस्या की तुलना में " (2)

एक विपणन अवसर के रूप में गरीबीक्या कभी कभी मुझे चकरा यहां ब्याज की स्पष्ट कमी है, यहां तक ​​कि गरीबी पर hinged व्यापार मॉडल पर विचार कर में एक विपणन अवसर के रूप में संपर्क किया जा रहा, और बहुत ज्यादा नहीं टाल सामाजिक समस्या. पिरामिड के नीचे (बीओपी), एक अवधारणा के रूप में, निश्चय गले लगाती है गरीबी एक केंद्र स्तर पर रह रहे हैं, जहां विपणन सामाजिक बुराइयों dousing में प्रमुखता कैसे करने के लिए 'एक सूचक'. मैं संबंधित अभिनव व्यापार मॉडल के कितने आश्चर्य (जो 'में बात' कहीं और बन गए हैं) वर्तमान में नाइजीरिया के लिए जिम्मेदार माना जा सकता है. मैं किसी के बारे में पता नहीं कर रहा हूँ.

ऐसी स्थिति में जहां गरीबी से अवसर पैदा करने में वास्तविक और दृढ़ प्रयास कर रहे हैं, यह गरीबों की गतिविधियों पर आधारित हैं, जो बाजारों घुसना करने के लिए आवश्यक हैं कि प्रौद्योगिकीय नवाचारों सफलता नहीं है. बल्कि, यह चारों ओर मोड़-कि उपन्यास विपणन दृष्टिकोण सामाजिक समस्याओं है, लोगों के जीवन में सुधार करते हुए कंपनियों के पैसे बनाने के लिए अनुमति देता है और उन्हें गरीबी से बाहर वृद्धि की मदद.

C.K. प्रहलाद और दूसरों गरीब 'लचीला और रचनात्मक उद्यमी' शामिल है कि यह है, 'मूल्य के प्रति सजग उपभोक्ताओं को', 'अवसर की एक पूरी दुनिया' गरीब और संबंधित व्यापार के कारोबार के initiators दोनों के लिए ऊपर आता है, जबकि. संभावना initiators के लाभ उठाती हैं, जिसमें व्यापार मॉडल - विपणन व्यवसाय का पर्याय बन गया जा रहा है और इस दृष्टिकोण होने के गरीबों के लिए बाजारों पर असर के साथ (उदा. बहुराष्ट्रीय कंपनियां, छोटे से निजी क्षेत्र के उद्यमों) और गरीब (दोनों के उत्पादन और खपत की प्रक्रिया में जो सुविधा) - यह तो गरीबी विपणन के अवसर पैदा करता है कि आसान दावे के लिए बनाता है, बल्कि ज्यादा करवाया सामाजिक समस्याओं से.

अच्छी तरह से जाना जाता है "विपणन के 4 पुनश्च" भी इन मायनों में गरीबी को समाप्त करने के उद्देश्य से कारोबार के लिए लागू होता है:
उत्पाद - वित्तीय विनिमय के लिए प्रदान किया जा रहा है क्या, पिरामिड के 4 स्तरीय पर उन लोगों के साथ इस व्यापार के संबंध में, उत्पादों रहे हैं, पानी की आपूर्ति के लिए बिंदु का उपयोग प्रणालियों में सेवाओं या प्रौद्योगिकियों; स्वस्थ खाद्य उत्पादों; सूक्ष्म वित्त या कम लागत प्रेषण प्रणाली; आवास; और ऊर्जा (ऑफ-ग्रिड से बिजली की आपूर्ति).

मूल्य - क्या यह लागत, मौद्रिक और वास्तविक रूप में. गुणवत्ता से जुड़ा हुआ कीमतों के प्रति संवेदनशीलता यहाँ लागू होता है (बीओपी उपभोक्ता भी अच्छी गुणवत्ता के हकदार). क्या इस बाजार में काम करता है बहुत छोटी इकाइयों में सामान पैक करने के लिए है (उदा. टुकड़ा द्वारा सिगरेट बेचने के एक गांव खुदरा दुकान, 'पाउच' द्वारा डिटर्जेंट, और गिलास या कप से पेय).

स्थान - उत्पाद इस बाजार में खरीदा जा सकता है जहां कभी कभी डीलरों की भागीदारी के लिए बनाता है, लाभ की गुंजाइश ही है और प्रभावशीलता को बनाए रखने की जरूरत पर जोर देता है कि एक अच्छा आपूर्ति चैनल के साथ. अधिकांश समय, डीलरों ग्राहकों के लिए अतिरिक्त सेवाएं प्रदान (उदा. बिक्री के बाद सेवा, अपने ग्राहकों के लिए ऋण की और भी प्रावधान, गांवों में उन लोगों को अक्सर अच्छी तरह से जाना जाता है).

संवर्धन - बीओपी बाजार के लिए उत्पादों के लिए उन्हें ज्ञात करने के लिए कठोर संवर्धन की आवश्यकता होती है, एक वितरण चैनल के भीतर है कि लाभ के लिए उन्हें आपूर्ति कर सकते हैं. निरंतर और कभी कभी लंबा पदोन्नति कारण अक्सर गरीबों के लिए बाजार की रूढ़िवादी प्रकृति के लिए आवश्यक है. ग्रामीण ग्राहकों, अधिकांश समय, वे खरीदना चाहते हैं देखते हैं क्या करने की जरूरत है, और यह कैसे काम करता है. प्रदर्शन बीओपी विपणन में बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण को दर्शाया गया है यही कारण है कि.

मैं "बिजनेस लड़ाई गरीबी" करने के लिए सदस्यता, व्यापार से व्यक्तियों में से एक ऑनलाइन समुदाय, अंतरराष्ट्रीय दानदाताओं, गैर-सरकारी संगठन, शिक्षाविदों और व्यापार के माध्यम से गरीबी से लड़ने के लिए जुनून जो शेयर. एक नाइजीरियाई के रूप में, यह मैं वहाँ एक 'कुंवारा' हूँ लगता है. मैं अपने हमवतन की एक तुच्छ कुछ की कैसे कुछ पर विचारों को प्रोत्साहित करने में मदद करता है जो इस मंच की दिशा में लग जाते हैं कि नाइजीरिया में प्रासंगिक हितधारकों स्पष्ट रूप से अपने लोगों को लहराते की कमी-चमक प्रवृत्ति देखने 112 लाख गरीब नाइजीरिया गरीबी को अलविदा कह समाप्त कर सकते हैं.

अनुसंधान केन्द्रों, अकादमी सस्थान, और कई अन्य climes में व्यापार के कारोबार को नियमित रूप से आविष्कार और व्यापार मॉडल से संबंधित बीओपी बाहर मंथन कर रहे हैं. नाइजीरिया पूरी तरह से चाल से अछूता लगता है क्यों यह आश्चर्यजनक है. जगह की कमी यहां व्यापार मॉडल का केवल इन उदाहरणों के लिए प्रदान करता है (लगभग इससे 150 मैं करने के लिए उपयोग कर सकते है), और इस तरह के प्रयासों से कोई भी नाइजीरिया में दोहराया जा रहा है क्यों जवाब के लिए कहता है:

– ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (GPS) मछली पकड़ने समुदायों में महिलाओं द्वारा संचालित प्रौद्योगिकी, हिंद महासागर में अपने जीवन साथी 'व्यावसायिक प्रयासों में मदद करने के लिए (श्रीलंका).
-गरीब ग्रामीण महिलाओं के लिए यूनिलीवर के कारोबार, स्वास्थ्य और स्वच्छता उत्पादों की खुदरा बिक्री के माध्यम से (भारत).
-मोबाइल बैंकिंग समाधान की वोडाफोन की शुरूआत, एम Pesa (केन्या, तंजानिया).
– अपनी 'EKOS' सौंदर्य प्रसाधन लाइन के लिए "Priprioca" वर्षा वन संयंत्र खुशबू की नैचुरल का उपयोग (ब्राज़िल).
-परंपरागत संग्रह के माध्यम से स्थानीय "Susu" सूक्ष्म वित्त सेवाओं में बार्कलेज बैंक की जान फूंकना (घाना).
– बढ़ी हुई आय के लिए कृषि मूल्य श्रृंखला में छोटे किसानों की भागीदारी के लिए पेच पंप (बांग्लादेश, भारत और नेपाल).

– होलसिम की 'हाउस-जीवन के लिए' मॉडल बहुत ही गरीब लोगों की आवासीय जरूरतों को संबोधित करने के लिए सीमेंट प्रदान करने के लिए (श्रीलंका).

भी
– स्मार्ट कार्ड प्रौद्योगिकी के माध्यम से Amanz'abantu के ग्रामीण जल आपूर्ति (दक्षिण अफ्रीका).
– छोटे पैमाने पर किसान आपूर्तिकर्ताओं के लिए दिमितार Madzarov दूध खरीद प्रणाली (बुल्गारिया).
– बॉश, सीमेंस और Hausgeräte (बीओए) कुकर, नारियल तेल की शह (इंडोनेशिया).
– INENSUS 'छोटे हवा टर्बाइनों और विकेंद्रीकृत ऊर्जा प्रणालियों (मॉरिटानिया).
– चीनी मिट्टी के पानी छानने का काम प्रणाली (निकारागुआ).
– चरवाहों 'मवेशी ट्रैकिंग, सेल फोन और ग्लोबल पोजीशनिंग सिस्टम उपकरणों का उपयोग (सेनेगल).
– ताजा फल और सब्जियों के छोटे पैमाने पर किसानों की Shoprite का समर्थन (मोजाम्बिक).
– दनोन के दही के उत्पादन और बिक्री योजना (बच्चे के विकास के लिए), ग्रामीण महिलाओं की अच्छी तरह से संगठित नेटवर्क का उपयोग, "ग्रामीण देवियों"(बांग्लादेश).

उपरोक्त सभी को गरीबी से बाहर लाखों लाया है जाना जाता है, और विपणन के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जहां अभिनव व्यापार मॉडल से प्राप्त किया गया है. एक विपणन अवसर, जिसमें गरीबी का कोई दावा, सामाजिक समस्या स्पष्ट रूप से समझ में आता है बजाय.

टिप्पणी करने वाला पहला व्यक्ति बनें पर "एक विपणन अवसर के रूप में "गरीबी, बल्कि सामाजिक समस्या की तुलना में " (2)"

एक टिप्पणी छोड़ें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी.


*