अधिक दिलचस्प रंग योजनाओं से चुनने के लिए

Color Scheme

श्रेय: www.techpavan.com

यह वास्तव में एक निरंतरता है "व्यवसाय ब्रांडिंग में रंग मनोविज्ञान"जहाँ मैं रंगों का मनोवैज्ञानिक प्रभाव में बात की थी; कैसे वे मानव मन शारीरिक और मानसिक रूप को प्रभावित, कैसे हर रंग आपके व्यापार के लिए काम करता है और कैसे बुनियादी योजनाओं के साथ अद्भुत रंग संयोजन बनाने के लिए.

यहाँ मैं और अधिक दिलचस्प रंग योजनाओं आप हमारे व्यापार रंग की संख्या पर निर्भर करता है के लिए से चुन सकते हैं आप का उपयोग करना चाहते हैं के बारे में बात करना चाहते हैं. ध्यान दें कि जब आपके व्यापार ब्रांड के लिए एक से अधिक रंग का चयन, अपने प्रमुख रंग एक है कि अपने ब्रांड के बारे में बात करते हैं और सही संदेश आप चाहते हैं भेजता होना चाहिए.

चलो शुरू करें!!!!!!

दो रंगों का प्रयोग

दो रंगों का उपयोग करते हैं, वहाँ विभिन्न योजनाओं आप सही रंग का चयन का उपयोग करने में मदद कर सकता है कि कर रहे हैं. मैं पहले से ही बारे में बात की पूरक, एकरंगा तथा सामंजस्यपूर्ण योजना. अभी और है:

1. पूरक योजना के पास: पूरक रंग योजना में, हम सीधे विपरीत रंग पहिया पर एक दूसरे लेकिन एक के पास पूरक रंग योजना में रंगों का चयन; हम अपने प्रमुख रंग के पूरक के दोनों ओर रंग का चयन करें. उदाहरण के लिए मैं अपने प्रमुख रंग के रूप में बैंगनी चयन, बैंगनी रंग के पूरक पीले रंग की है, लेकिन मैं इसके बजाय मैं पीले रंग के बगल में दो रंग का या तो उपयोग किया जाएगा पीले रंग का उपयोग नहीं किया जाएगा; पीले रंग नारंगी या पीले, हरे.

Colour Psychology in Business Branding

यहाँ, मैं अपने पर्पल के पास पूरक के रूप में पीला नारंगी में चयनित

2. एक ही समूह से दो रंगों का प्रयोग: रंगों प्राथमिक में वर्गीकृत कर रहे हैं, द्वितीयक और तृतीयक. प्राथमिक रंग लाल कर रहे हैं, नीले और नारंगी, माध्यमिक रंग बैंगनी हैं, नारंगी और हरे रंग की, जबकि तृतीयक लोगों को पीले रंग नारंगी, पीला हारा, लाल, नारंगी, लाल, बैंगनी, नीले, हरे और नीले, बैंगनी. एक ही समूह से इन रंग के किसी भी दो का चयन कर सकते हैं. उदाहरण के लिए लाल और नीले रंग का उपयोग.

तीन रंगों का प्रयोग

तीन रंगों का प्रयोग हम योजनाओं से चुनने के लिए की एक पूरी बहुत कुछ है, मैं त्रय योजना के बारे में बात की थी, वहाँ भी पूरक त्रय, पूरक त्रय और पूरक सामंजस्यपूर्ण योजना विभाजित.

1. पूरक त्रय: पूरक त्रय में, पहले हम अपने प्रमुख रंग का चयन करें, फिर हम पूरक चयन, तीसरे रंग रंग उतना ही प्रमुख रंग के बीच दूरी पर होगा और यह पूरक है. मैं अपने प्रमुख रंग के रूप में लाल, बैंगनी का चयन किया है, पूरक पीला, हरा हो जाएगा और मेरी तीसरी रंग नारंगी होगा.

Colour Psychology in Business Brandingध्यान दें: मेरा तीसरा रंग भी नीला हो सकता है, आप दक्षिणावर्त और विरोधी दक्षिणावर्त चयन कर सकते हैं

2. विभाजन पूरक त्रय: इस योजना में, हमारी प्रमुख रंग का चयन और पूरक हो रही के बजाय पूरक उपयोग करने के बाद हम दोनों पक्षों पर रंग के बगल में दो रंग का उपयोग करें. उदाहरण के लिए लाल, नारंगी का प्रयोग, क्योंकि वे लाल नारंगी के पूरक के दोनों किनारों पर रंग हैं मेरे अन्य दो रंग नीले और हरे रंग होगा; नीला हरा.

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3. पूरक सामंजस्यपूर्ण योजना: इस योजना में, हम दो पूरक रंग और सामंजस्यपूर्ण रंग का चयन कर रहे हैं या तो. पूरक नारंगी और नीले रंग का प्रयोग, तीसरे रंग नीला, बैंगनी या नीले, हरे हो सकता है; नीले रंग के सामंजस्यपूर्ण रंग, लाल, नारंगी या पीले रंग नारंगी; नारंगी रंग के सामंजस्यपूर्ण.

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चार रंगों का प्रयोग

यह एक व्यवसाय की ब्रांड में रंगों के लिए उपयोग कर आम नहीं है, लेकिन जब सही इस्तेमाल दिलचस्प हो सकता है. वहाँ योजनाओं सही रंग के साथ संयोजन में मदद कर रहे हैं.

1. स्क्वायर tetrad योजना: प्रमुख रंग चुनने के बाद, वहाँ से शुरू हम रंग पहिया पर एक वर्ग को आकर्षित, उसके बाद यह स्वचालित रूप से तीन अन्य रंग का चयन. लाल रंग का प्रयोग, वर्ग बैठक के बाद, तीन अन्य रंग पीला, नारंगी होगा, हरे और नीले रंग बैंगनी.

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2. आयत tetrad योजना: बस वर्ग tetrad की तरह, प्रमुख रंग चुनने के बाद, हम आकर्षित एक आयत तो यह स्वचालित रूप से अन्य तीन रंगों का चयन. लाल रंग का प्रयोग, अन्य तीन रंग पीला, नारंगी होगा, पीले, हरे और बैंगनी.

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3. निकटस्थ tetrad योजना: बस दो सामंजस्यपूर्ण रंग और उनके पूरक चयन. सामंजस्यपूर्ण रंग हरे और पीले हरे रंग का प्रयोग, पूरक क्रमश: लाल और लाल, बैंगनी होगा. हमारे चार रंग हरे रंग होगा, पीला, लाल और बैंगनी लाल.

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4. अनुरूप योजना: इस सामंजस्यपूर्ण योजना के लिए समान है, लेकिन करने के लिए चार रंगों के चयन की अनुमति देता है. पीले रंग का प्रयोग, अनुरूप रंग दक्षिणावर्त चुनने पीले, हरे होगा, हरे और नीले, हरे.
चयन दक्षिणावर्त या विरोधी दक्षिणावर्त बनाया जा सकता है.

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5. पूरक अनुरूप योजना: इस योजना में, हम एक प्रमुख रंग का चयन करें, पीले, हरे, उदाहरण के लिए हम दोनों पक्षों से एक अनुरूप चयन; पीले और हरे रंग, अन्त में हम अपने प्रमुख रंग के पूरक का चयन; हमारी पिछली रंग के रूप में लाल, बैंगनी.

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ध्यान दें: हमेशा रंग मूल्यों पर विचार जब रंगों के संयोजन. आप पर रंग मूल्यों की एक श्रृंखला देख सकते हैं कलर गाइड

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