बिजली वितरण प्रणाली सेवाएँ विपणन के दायरे में

बिजली वितरण प्रणाली सेवाएँ विपणन के दायरे में

एक सेमिनार के किनारे पर एक घटना एक पूर्वानुमानित में इच्छुक पार्टियों के लिए लक्षित (उस समय पर) निजी क्षेत्र के नाइजीरिया में संचालित बिजली क्षेत्र कई महीने पहले, जिसके दौरान मैं इस स्तंभ में इस अवसर पर मेरी रुख को दोहराने के लिए आग्रह किया गया था, प्रेरित किया है क्या इस टुकड़े heralds - बिजली वितरण विपणन पर एक छह भागों की श्रृंखला. इस क्षेत्र में एक पेशेवर निवेश के नतीजों है, एक विपणन परिप्रेक्ष्य से, के बाद तीन साल के बाद से 2005 अधिनियमित इलेक्ट्रिक पावर क्षेत्र सुधार (EPSR) अधिनियम, मेरे साथ बिजली बाजार के उदारीकरण जो मैं आएगा निश्चित था के बारे में उंगलियों को पार कर.

श्रृंखला के सभी लेख बिजली वितरण विपणन पर दृष्टिकोण सहन. वे एक नाइजीरियाई सार्वजनिक कि बिजली क्षेत्र की दिशा में संदेह के एक उच्च डिग्री दर्शाती है की उपभोक्ता शिक्षा की सुविधा के लिए करना है, और काफी उचित तो; हाल ही में प्राप्त बिजली वितरण कंपनियों को लाभ (वितरण नेटवर्क ऑपरेटर या DNO) के माध्यम से आदेश यह सही करने के लिए महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए पाने; और चारों ओर रुचि व्यवसाय जो अपार अवसर बारे में संकेत है कि बिजली क्षेत्र में प्रचुर मात्रा में से लाभ (उदा. धन सृजन, रोजगार के अवसर). अंत में यह नाइजीरिया कि लाभ है.

श्रृंखला में यह पहला लेख पर जोर देती है कि क्या इन नए नाइजीरियाई निजी क्षेत्र के कार्यों संचालित DNOs में विपणन के स्थान पर होना चाहिए, अच्छी तरह से प्रशंसित 'सार्वजनिक आलोचना' को ध्यान में रखते (और उसके एवज में अविश्वास) उनके सार्वजनिक खड़ी स्वामित्व को ascribable एकाधिकार पूर्ववर्तियों एकीकृत. ज्यादा वांछित सफलता के लिए, इन नए DNOs अब से बदलने विपणन में बदलाव चाहिए 'पुरातन' (और गलत) ज्यादा वांछित राजस्व पाने में एक सक्रिय खिलाड़ी के लिए समर्थन समारोह, विपणन ऐतिहासिक 'स्टाफ की भूमिका के बजाय एक' लाइन 'भूमिका होने के माध्यम से. मैं ऐसी कंपनियों 'की शूटिंग-ही-इन-फुट' अगर कोई भी देख वितरण प्रणाली सेवा की जिम्मेदारी (नहीं वितरण प्रणाली संचालन) विपणन के दायरे में शेष नहीं.

मैं दृढ़ता से सुझाव है कि इन नए DNOs प्रचार उपभोक्ता शिक्षा पर किसी भी प्रयास पर की रफ्तार बढ़ चाहिए, आदेश उनकी क्षमताओं के बारे में मौजूदा स्पष्ट सार्वजनिक कुटिलता पानी में गोता लगाना में. यहां तक ​​कि जहां इस के बाद टुकड़ा, शीर्षक "वितरण नेटवर्क ऑपरेटर और लोक संदेह", बाद निजीकरण hitches पर समाधान प्रस्तुत करने में मदद करता, की सिफारिश चरणों में लिया जाना चाहिए (एक विपणन परिप्रेक्ष्य से), उन्हें तरीके कर देगा कि में बाहर शुरू करने के लिए के लिए नाइजीरिया उन्हें दे 'ऊपर अंगूठे', वहाँ स्पष्टीकरण के बहुत सारे के लिए की जरूरत है. और भी, मैं जनता के कुछ सदस्यों द्वारा के रूप में "इलेक्ट्रिक पावर उपदेशक" कहा जाता है की जा रही के कारण उन्हें रोक नहीं कर रहा हूँ, हाल ही में एक रेडियो महाद्वीपीय के लोकप्रिय कार्यक्रम में किसी व्यक्ति के दृष्टिकोण के नतीजों किया जा रहा है, "Kubanji प्रत्यक्ष". यहाँ स्पष्ट करना क्या बिजली वितरण वास्तव में सभी के बारे में है एक अच्छी जगह शुरू करने के लिए है.

इस टुकड़े का आधार में जाने पर इससे पहले कि, एक इलेक्ट्रिक पावर वितरण कंपनी में 'सेवाओं' के साथ 'वितरण प्रणाली के रू-बरू हब के रूप में विपणन, यह है कि बिजली वितरण बिजली अंतिम उपयोगकर्ताओं के लिए के वितरण में अंतिम चरण रहता ज्ञात बनाने के लिए जगह से बाहर नहीं है.

एक यह करने के लिए शब्द 'भूमिका' लागू करने के लिए है, तो, बिजली अंतिम उपयोगकर्ताओं को एक विशिष्ट DNO 'प्रदान' नहीं है (ratepayers या ग्राहक, उपभोक्ताओं). यह बचाता है 'यह, ग्राहकों के लिए उपकेंद्रों से हो रही बिजली का काम बाहर ले जाने के माध्यम से. ध्यान रखें कि इकाई है कि बिजली प्रदान करता है पीढ़ी कंपनी है. एक ठेठ DNO के प्रमुख कार्य के माध्यम से, बिजली के परिवहन, बुनियादी सुविधाओं के रखरखाव के लिए खानपान, और जो सबसे नाइजीरियाई उपभोक्ता अब 'जप' कर रहे हैं के बारे में (से इसके फायदे का अनुभव करने के बाद चल रही गतिविधियों को-ऑन में दूरसंचार क्षेत्र), पैमाइश, श्रृंगार इन. ग्राहक सेवा एक महत्वपूर्ण चौथे समारोह है कि बुनती है, एक धागे की तरह, ऊपर तीन के माध्यम से

एक इलेक्ट्रिक पावर वितरण नेटवर्क का मिलान से बिजली का प्रवाह पूर्वसूचक (मैं) के माध्यम से उप-स्टेशन (द्वितीय) क्षेत्र फीडर, सेवा मेरे (III) वितरण ट्रांसफॉर्मर, और वितरण ट्रांसफार्मर से करने के लिए (चतुर्थ) डंडे, डंडे से करने के लिए (v) घरों, व्यवसायों और औद्योगिक सेटअप – उपभोक्ता.

व्याख्या क्या वोल्टेज के मामले में यहां प्राप्त, बिजली वितरण नेटवर्क सीमा के साथ पर्याय बन गया है (विद्युत प्रवाह की) जो इंटरफेस बिंदु है जहां उच्च संचरण वोल्टेज कम वितरण वोल्टेज में तब्दील हो जाता से शुरू होता है (सबस्टेशन), ट्रैक किए गए के रूप में यह प्राथमिक से बहती है (33किलोवोल्ट या केवी), माध्यमिक के लिए (11के.वी) तृतीयक करने के लिए नीचे (0.415के.वी) वितरण वोल्टेज – सभी का चित्रण है कि प्रणाली है जो ग्राहकों के लिए उपकेंद्रों से बिजली हो जाता है.

यहां तक ​​कि जहां मैं एक इंजीनियर होने का दावा नहीं है, मुझे पता है कि बिजली वितरण प्रणाली "ऑपरेशन" (जो चीजों के तकनीकी या इंजीनियरिंग पक्ष जरूरत पर जोर देता) एक बिजली वितरण प्रणाली के ऑपरेशन के लिए सिद्धांतों और प्रक्रियाओं के आवेदन के साथ क्या करना है; केबल बिछाने सिस्टम, विद्युत उपकरण, बिजली प्रणाली की सुरक्षा और समन्वय, उपकरणों और मीटर की दूरी पर, परिचालन संबंधी कार्यविधियां, आदि, मैं एक DNOs कॉर्पोरेट प्रधान कार्यालय में वितरण प्रणाली "सेवाओं" के बारे में शब्द विपणन के दायरे शेष दिल से कहना नहीं, कार्यात्मक जिम्मेदारियों कि खुदरा दुकानों पर स्पर्श होने (स्थानीय कार्यालय) - एक बिजली वितरण प्रणाली ऊर्जा के लिए ग्राहक की मांग को पूरा करने जा रहा है के प्राथमिक उद्देश्य के लेने संज्ञान, बिजली बाजार से थोक विद्युत ऊर्जा प्राप्त करने के बाद.

एक क्या विपणन सभी विभिन्न कॉर्पोरेट सेटिंग्स के भीतर के बारे में है में अनुभव के दो दशकों से अधिक है साकार करने के लिए करता है कि आपरेशन लोग, उन्मुखीकरण द्वारा, अधिकांश समय परिचालन hitches से बुनियादी तथ्य की जांच करने के लिए कठोर पालन के लिए चुनते हैं (जब वे होते हैं) विपणन के मूल - ग्राहकों की 'दिल की धड़कन' के लिए कम देखभाल की कीमत पर. (जारी)

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