बिजली वितरण प्रणाली सेवाएँ विपणन के दायरे में (2)

बिजली वितरण प्रणाली सेवाएँ विपणन के दायरे मेंसबसे अधिक बार जब सेटअप में तकनीकी गुर्गों करते हैं ज्यादा 'परिचालन मामलों' में तल्लीन जा करने के लिए, यह विपणन है कि 'jolts' उन्हें ग्राहकों की संवेदनशीलता और उसके एवज में राजस्व घाटे में. एक संगठन इस तरह के आपसी संबंध का नजारा दिखता है जब, उपभोक्ताओं की चिंताओं की उपेक्षा हो जाते हैं और आय पीड़ित. विपणन रहता है "के रूप में सभी की जरूरत किया जाना चाहिए कृपापूर्वक उत्पादों या सेवाओं को बनाने के लिए (इस मामले में, उपयोगिता) अंत उपयोगकर्ता "के लिए उपलब्ध, मैं आग्रह करता हूं कि एक बिजली के विद्युत वितरण कंपनी के इंजीनियरिंग से संबंधित गतिविधियों (जो सबसे अधिक बार एक तरह से या किसी अन्य रूप में ग्राहक को प्रभावित) हमेशा विपणन निवेश के लिए प्रावधान करना चाहिए.

खुदरा बिजली विपणन की जगह कम या ज्यादा बिजली के प्रावधान के अन्य दो अप स्ट्रीम चरणों के भीतर न के बराबर है, उत्पादन और पारेषण (बिजली विपणन इन थोक स्तरों पर जगह लेता है). मन में असर है कि बिजली वितरण प्रणाली की आपूर्ति श्रृंखला की सबसे प्रत्यक्ष हिस्सा है, और संभावना जनता को कोसने के लिए अतिसंवेदनशील, एक बिजली वितरण उपयोगिता या वितरण नेटवर्क ऑपरेटर (DNO) जो की अनुमति देता विपणन खेलने के लिए "दूसरी बेला", नाइजीरिया के उपभोक्ताओं की मौजूदा लगभग शत्रुतापूर्ण स्वभाव को देखते हुए, अपने जोखिम पर ऐसा करता है.

यही कारण है कि मुझे लगता है कि वितरण प्रणाली सेवाओं को शामिल विपणन के लिए एक संरचना की सिफारिश (नहीं वितरण प्रणाली के संचालन) मुख्य विपणन अधिकारी के स्तर पर, DNO के प्रधान कार्यालय में अधिवासित - वितरण प्रणाली की मान्यता एक बिजली प्रणाली के उस हिस्से जो एक अंत उपयोगकर्ता के लिए विद्युत ऊर्जा देने के लिए समर्पित किया जा रहा है में. इस संरचना भी एक DNO की शाखाओं को लिंकेज के लिए बनाता है (इस संबंध में स्थानीय कार्यालयों) जो उपयोगकर्ताओं को समाप्त करने के लिए सेवा डिलीवरी की सुविधा के लिए खुदरा चैनलों शामिल.

मैं एक '' मार्केटिंग के माध्यम से है कि बिजली वितरण प्रणाली सेवाओं के विपणन के दायरे में आने के लिए सलाह & वितरण प्रणाली सेवा "विभाजन इन दो मुख्य विभागों के साथ संरचित: (एक) बिक्री & वितरण सेवा, तथा (बी) संचार & ग्राहक सेवा. के लिए यूनिट की जिम्मेदारियों (एक) ऊपर बिक्री गतिविधियों का समावेश करना चाहिए; वितरण चैनल सेवाओं (शाखा मामलों); वितरण नेटवर्क बिजली की गुणवत्ता (ग्राहक अनुकूल परिचालन क्षमता); ग्राहकों की जनसांख्यिकी & भू-संदर्भित; पैमाइश; बिलिंग & चालान; और कॉलआउट.

भीतर इकाइयों (बी) ऊपर जनता के संबंधों के लिए पूरा करना चाहिए & प्रचार (मीडिया का लाभ उठाने); विज्ञापन; वेब और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों; समुदाय संबंध; आयोजन; ग्राहक संबंध & शिकायत संकल्प; और आउटेज संचार. ऊपर कहा गया है जिम्मेदारियों में 'लग आपरेशन' कार्यों के बारे में कोई स्पष्ट शुबहा फैलाना, इन स्पष्टीकरण के माध्यम से मदद मिलेगी:

– वितरण नेटवर्क बिजली की गुणवत्ता: यहां तक ​​कि जहां एक DNO के समुचित संचालन के घटकों विश्वसनीयता का तात्पर्य (आपूर्ति के नीचे कोई तोड़कर); सुरक्षा (खतरनाक विफलताओं का सामना नहीं); आपूर्ति की उपलब्धता (अच्छी हालत हमेशा होने); और रख-रखाव (जल्दी से मरम्मत योग्य जा रहा है), इन तकनीकी कार्यों टेढ़ी किया जाना चाहिए

ग्राहक की इच्छाओं को पूरा करने के. याद है, विपणन ग्राहक के साथ पर्याय बन गया है.

– ग्राहकों की जनसांख्यिकी & भू-संदर्भित: यह वैज्ञानिक रूप से सुनिश्चित करने पर जोर देता है, जहां ग्राहक, जो ग्राहक है, और कितने ग्राहकों रहे हैं. भू-संदर्भित 'ग्राहकों के स्थानों की पहचान की सुविधा और ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम लागू करने से फैल (GPS).

– पैमाइश: यह वास्तव में कितने किलोवाट घंटे का पता लगाने की प्रक्रिया है (kWh) समय का एक दिया अवधि में इस्तेमाल किया गया है (आमतौर पर एक महीने), बिजली के मीटर का उपयोग (एक डिवाइस एक निवास पर बिजली की खपत को मापने के लिए इस्तेमाल किया, व्यापार, या कि बिजली के साथ चलाता है किसी भी उपकरण के द्वारा). सभी ग्राहकों के प्रभावी पैमाइश जाहिर है दोनों पार्टियों के पक्ष में है - DNO और ग्राहक. प्रभावी पैमाइश ग्राहकों की जनसांख्यिकी और वाणिज्यिक हानियों में कमी एड्स (घाटे को चोरी के माध्यम से खर्च, दोषपूर्ण मीटर, मीटर रीडिंग में और ऊर्जा के संयुक्त राष्ट्र के मीटर के जरिए आपूर्ति का आकलन करने में त्रुटियों, अक्सर undocumented और अज्ञात उपभोक्ताओं या undocumented लेकिन ज्ञात उपभोक्ताओं अनौपचारिक जेब में उनके उपयोग का एक अंश के लिए भुगतान करने के साथ जुड़े). एक ठेठ नाइजीरियाई ग्राहक प्रभावी ढंग से निगरानी और पैमाइश के माध्यम से बिजली की खपत को विनियमित करने के लिए सक्षम होने से संतुष्टि प्राप्त कर लेता है, के रूप में हम अनुमान के बुरे प्रभावों के काफी जागरूक कर रहे हैं ("पागल") बिलिंग.

– पुकारें: इस वितरण नेटवर्क के भीतर गलतियाँ की घटनाओं के लिए सेवा के चालक दल की जरूरत पर जोर देता प्रतिक्रिया (उदा. विफल रहा है आपूर्ति, दोषपूर्ण ट्रांसफार्मर, अनियमित वोल्टेज, लाइन बोले, पोल झुकाव, टूटे तार, जला या दोषपूर्ण मीटर, आदि). यह देखते हुए कि बिजली वितरण कंपनी के प्रभावी संचालन करता है, तो बेचा ऊर्जा की हर इकाई के लिए जिम्मेदार है आश्वासन दिया जाएगा, कैसे प्रभावी कॉलआउट प्रतिक्रियाओं में कामयाब रहे हैं राजस्व वृद्धि और शिकायत प्रबंधन के क्षेत्र में DNO पर बंद की मालिश.

– वेब और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों: यह इंटरनेट के उपयोग से संबंधित है (वेबसाइट, सामाजिक मीडिया, ब्लॉग, आदि), और सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) आधारित स्वचालन (भौगोलिक सूचना प्रणाली या जीआईएस) विपणन के उपकरण के रूप में. विपणन संचार के क्षेत्रों में आईटी से लाभ प्राप्त कर सकते हैं, उपभोक्ता बिलिंग, ग्राहक सेवा, बिक्री गतिविधियों, जीपीएस आवेदन, शिकायत प्रबंधन, और कॉलआउट.

– आउटेज संचार: एक आउटेज के दौरान (जब वहाँ शक्ति का अभाव है), ग्राहक एक आउटेज के कारण के बारे में सूचित किया जा रहा माध्यम से संतुष्ट होने की जरूरत है (इस जगह से बाहर लग सकता है क्या नाइजीरिया सभी के साथ साथ सामना किया गया है द्वारा जा रहा); यदि सुधार की पहल की गई है; और जब मरम्मत प्रभावित हो जाएगा. मार्केटिंग अक्सर की कटौती की आवृत्ति को ध्यान में लेता है; प्रत्येक आउटेज की अवधि; और एक निर्धारित अवधि के भीतर घटना की संख्या, की कटौती एक DNO की आय पर असर के रूप में.

जबकि मेरा मानना ​​है कि इन निजी क्षेत्र उन्मुख वितरण नेटवर्क ऑपरेटर यह ठीक हो रही है की जिस तरह से मेरे यहाँ प्रस्तुत करने से लाभ होगा, नाइजीरिया में बिजली वितरण उप-क्षेत्र में की चाल पर प्रभाव, वे नाइजीरियाई जनता को प्रभावित के रूप में (उपभोक्ताओं), "वितरण नेटवर्क ऑपरेटरों और सार्वजनिक संदेह" में केंद्र स्तर लेता है, जो अगले आता है.

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